चंदा मामा

 

अंधेरी रात  है, चंदा मामा है छुट्टी पर,आज 
हूँ मैं ड्यूटी पर,  नाम है मेरा अमावस्या....
दोस्तों अंग्रेज़ी में कहते मुझे New moon!!!

 अमावस्या रानी, मुझे है गर्व  अपने पर ,
शुरुवात करती हूँ रोशनी की,नाम है है मेरा बढ़ता अर्द्धचन्द्रकार.....
अंग्रेज़ी में कहते मुझे Waxing crescent!!!
 
मैं हूँ शुक्ल पक्ष की अर्द्धचन्द्रकार,
पहुँचने वाली हूँ मैं चाँद मामा के पास...
अंग्रेज़ी में कहते मुझे First quarter !!!

 
मैं हूँ बढ़ता अर्द्धचन्द्रकार का भाई, नाम है मेरा बढ़ता उभरा कुबड़ा
पीछे मुड़ कर नहीं देखता कभी, चलता हूँ हमेशा अग्रमी पथ की ओर.....
अंग्रेज़ी में कहते मुझे Waxing gibbous !!!
 मैं हूँ रात की रानी , आने से मेरे जगमगा जाता पूरा विश्व,
दोस्तों ,अंग्रेज़ी में कहते मुझे Full moon!!!
 
तेरा सौन्दर्य सिमट आया है,मेरी नीली आँखों में पूर्णिमा, 
14  दिन के बाद दिखी,  कैसा रहा तेरा सफर? मुझे भूलना मत, 
मैं हूँ घटता उभरा कुबड़ा...अंग्रेज़ी में कहते मुझे Waning gibbous!!!
 
दोस्तो ,मैं हूँ कृष्ण पक्ष का अर्द्धचन्द्रकार,
कहते है लोग मुझे जुड़वा भाई शुक्ल पक्ष के अर्द्धचन्द्रकार
अंग्रेज़ी में कहते मुझे Last quarter !!!
 
अमावस्या रानी ,27.3 दिन का सफर तय कर पहुंचा हूँ तेरे पास,
तेरे बिना कैसी होगी नये सफर की शुरूवात…..
नाम है मेरा  घटता अद्धॅचन्द्रकार.. अंग्रेज़ी में कहते मुझे Waning crescent !!!
अंधेरी रात  है, चंदा मामा फिर निकल पड़े छुट्टी पर.....




Comments

Popular posts from this blog

रंगों का त्योहार, होली

देव दीपावली