स्वतंत्रता दिवस 2023

76 वर्षों पहले हमारा देश अंग्रेजों के अधीन था। 15 अगस्त 1947 वह दिन जिसे हमारे इतिहास में सुनहरे अक्षरों से लिखा गया है क्योंकि इसी दिन हमें 89 वर्षों की अंग्रेजी हुकूमत से आजादी मिली थी ।

कुछ इतिहासकार का मत है कि लगभग 190 वर्षों (1757 -1947) तक भारत अंग्रेजो के अधीन रहा था। 

कैसे?

कहा जाता है कि 16वीं शताब्दी में ब्रिटिश  व्यापारियों का भारत में आगमन हुआ और  मुगल सम्राट जहांगीर की मदद से अपने  पैर जमाने में कामयाब हो गए। इसके बाद उनका आना जाना लगा रहता था। धीरे-धीरे  व्यापार के बहाने अपनी सैन्य ताकत को बढ़ाया लियाऔर  ईस्ट इंडिया कंपनी के नाम से अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया ।

लगभग 150 वर्षों तक अंग्रेज व्यापारी ही बने रहे और उन्होंने व्यापार, न कि भूमि' की नीति अपनाई। वहीं कुछ इतिहासकारों का कहना था कि भारत में अंग्रेजी राज की औपचारिक शुरुआत सन् 1757 में प्लासी के युद्ध के पश्चात् हुई ,जब बंगाल के नबाव ने अपने क्षेत्र को अंग्रेजों को समर्पित कर दिया था। इसके पश्चात् एक व्यापारिक कम्पनी धीरे-धीरे राजनीतिक शक्ति में बदलती गई  इसके बाद अँग्रेजों ने अपनी नीति भूमि, न कि व्यापार कर दी ।

हमारी धन-दौलत और संपत्ति अपने कब्जे में करने लगे और अपनी सैन्य ताकत की मदद से  लोगों को शारीरिक और मानसिक प्रताड़नाएँ देने लगे। 1818 ईस्वीं में मराठा साम्राज्य का अंत हुआ और भारत के अधिकांश राज्यों पर पर ब्रिटिश ने अपनी  जड़े मज़बूत कर ली।

 सन् 1857 में स्वतंत्रता का पहला भारतीय युद्ध की शुरूवात हुई , जिसे भारतीय विद्रोह के रूप में जाना जाता है । 1919 में हुए जलियाँवाला बाग हत्याकांड ने हर भारतीयों को हिला दिया । कहावत है कि 'अंत भला तो सब भला', भारतियों ने प्रण लिया कि वें अंग्रेज़ी हूकूमत की ईंट से ईंट बजा देगें । 

1947 में, भारत स्वतंत्र हुआ और उसी वर्ष से, दुनिया के अग्रणी देशों में से एक बनने के लिए भारत के संघर्ष की शुरुआत हुई. आज देश को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक माना जाता है । भारत के महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन 'चंद्रयान-3' ने चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और सफल लैंडिंग करके साबित कर दिया, 'जब जब्जा हो कुछ करने का तो कोई भी मुश्किल हो मंजिल जरूर मिलेगी ।'



आज भी हम स्वतंत्रता दिवस  धूम-धाम से मनाते हैं और शहीदों को श्रदा्ंजलि देते है जिनके नेतृत्व में भारत स्वंत्रत देश बना।







Comments

Popular posts from this blog

रंगों का त्योहार, होली

देव दीपावली