मेरी माँ




A lovely quote, said by Mitch Albom, "When we look into our mother's eyes, we know that is the purest love we can find on this earth."

One of my student's families has been staying abroad for many years. His parents are very astute that they should learn their mother tongue. Kids also know the value of learning different languages. I must say they are hard-working and very devoted to learning. He wrote a short paragraph for his mother to thank her for her efforts.


मेरी माँ मेरी शिक्षक और मार्गदर्शक होने के साथ ही मेरी सबसे अच्छी मित्र भी है। उनका जन्म 23 मार्च 1985, को एक साधारण से गाँव में हुआ था । उनके परिवार में 12 सदस्य थे, वे सब एक छोटे से घर में मिलजुल कर रहते थे। वह अपनी छोटी बहन को बहुत प्यार करती है, वे स्कूल एक-साथ आते-जाते थे।


जब वह 19 साल की थी उनकी शादी हो गई थी। शादी के बाद 2004 में  अपने पति के साथ दिल्ली आ गई थी।  22 साल की उम्र में उन्होंने मेरे बड़े भाई ( अपनी पहली संतान) को  जन्म दिया और तीन साल बाद मेरा जन्म हुआ।  मेरी माँ पर बचपन से ही फैशन डिजाइनर बनने का जुनून था । अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने आगे पढ़ने का फैसला किया। उनके इस फैसले में मेरे पिता ने उनका साथ दिया ।


जब वह छोटी थी उनका सपना था कि यूरोप घूमने जाए। वह अक्सर अपने दोस्तों को कहती थी,"अगर मुझे दुनिया में कही घूमने का मौका मिले तो वह स्विट्जरलैंड जाएगी, क्योंकि वहां का मौसम अद्भुत है और मुझे बर्फ पसंद है।"


 सन 2016 माँ के लिए सबसे कठिन समय रहा क्योंकि मेरे नाना पार्किंसंस से पीड़ित थे और कुछ महीने बाद उनका निधन हो गया।  वह बुरी तरह  से टूट गई थी पर पापा ने  उनका इस कठिन पूरा साथ दिया ।


माँ ने पापा ने मिलकर कपड़ों का व्यवसाय शुरू किया । उन्होंने बहुत मेहनत की और धीरे- धीरे पापा भी फैशन डिजाइनिंग की दुनिया से जुड़ गए। उन्हें भी इसमें बहुत मजा आता था। उन्होंने चांदनी चौक में कम पैसों में दुकान शुरू की। उनका काम अच्छा चलने लगा था, काफी लोग माँ की दुकान पर आने लगे। धीरे-धीरे उनकी दुकान और उनके डिजाइन किये कपड़ों खबर देश-विदेश  में फैल गई और अधिक लोग आने लगे।


मेरी माँ मेरी हर मुश्किल और दुखों और में मेरे साथ खड़ी रहती है और मुझे जीवन से लड़ने की शक्ति देती है, उनके द्वारा बतायी गयी छोटी-छोटी बातों से मेरे जीवन में बढ़ा परिवर्तन आया ।  मैं अपने माँ को अपना सबसे अच्छा मित्र भी मानता हूँ।





Comments

  1. बहुत बढ़िया, पढ़कर बहुत अच्छा लगा

    ReplyDelete

Post a Comment

If you have any inquiry please let me know.

Popular posts from this blog

रंगों का त्योहार, होली

देव दीपावली